Sunday, September 26, 2021
HomeIndustriesVodafone Idea के शेयर ने निवेशकों को किया कंगाल, 4 दिन में...

Vodafone Idea के शेयर ने निवेशकों को किया कंगाल, 4 दिन में डूबे 10926 करोड़, स्टॉक 45% टूटा


बिड़ला के इस्तीफे की वजह से गुरुवार को बीएसई पर Vodafone Idea का शेयर 24.54 फीसदी टूटकर 52 हफ्ते के निचले स्तर 4.55 रुपए के भाव पर लुढ़क गया. वहीं एनएसई पर शेयर 24.16 फीसदी गिरकर 4.55 रुपए पर आ गया.

Vodafone Idea के शेयर ने निवेशकों को किया कंगाल, 4 दिन में डूबे 10926 करोड़, स्टॉक 45% टूटा

वोडोफोन आइडिया

कर्ज से जूझ रही टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea) बंद होने के कगार पर पहुंच गई है. कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) ने नॉन-एग्जिक्यूटिव चेयरमैन और डायरेक्ट पद से इस्तीफा दे दिया है. बिड़ला के इस्तीफे की खबर से गुरुवार को बीएसई पर Vodafone Idea का शेयर 24.54 फीसदी टूटकर 52 हफ्ते के निचले स्तर 4.55 रुपए के भाव पर लुढ़क गया. वहीं एनएसई पर शेयर 24.16 फीसदी गिरकर 4.55 रुपए पर आ गया. शेयरों में गिरावट से वोडाफोन आइडिया के निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

बता दें कि वोडाफोन आइडिया वित्तीय संकट से गुजर रही है. फंड जुटाने की उसकी कोशिशें नाकाम रही हैं. बिड़ला ने हाल ही में कर्ज में डूबी कंपनी को बाहर निकालने के लिए एक सरकारी पैकेज की मांग की थी. 31 अगस्त, 2018 में वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर का विलय हुआ था. तब से यह कंपनी लगातार घाटे में है इस पर 1.80 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है.

4 दिन में 45 फीसदी टूटा स्टॉक

वोडाफोन आइडिया का शेयर 4 दिनों में 45 फीसदी तक टूट चुका है. 2 अगस्त को शेयर 8.25 रुपए के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, आज 24.54 फीसदी टूटकर 4.55 रुपए के स्तर आ गया. इस तरह, इसमें 45 फीसदी गिरावट आई है. फिलहाल, शेयर 11.11 फीसदी गिरावट के साथ 5.36 रुपए के भाव पर कारोबार कर रहा है. शेयर में गिरावट से निवेशकों के 10,296 करोड़ रुपए डूब गए.

बुधवार से ही इस्तीफे का फैसला लागू

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा, वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में कुमार मंगलम बिड़ला के नॉन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर और नॉन एग्जिक्यूटिव चेयरमैन पद छोड़ने के अनुरोध को चार अगस्त, 2021 को कामकाजी घंटों की समाप्ति से स्वीकार कर लिया. वोडाफोन आइडिया में उनकी हिस्सेदारी 27 फीसदी और ब्रिटिश टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन पीएलसी की हिस्सेदारी 44 फीसदी है.

टेलिकॉम इंडस्ट्री के दिग्गज हिमांशु कपानिया को नॉन-एग्जिक्यूटिव चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है. कपानिया वोडाफोन आइडिया के बोर्ड में आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के नॉमिनी हैं और कंपनी में उनकी 27 फीसदी हिस्सेदारी है.इसके अलावा, आदित्य बिड़ला ग्रुप के नामित सुशील अग्रवाल को बुधवार से एडिशनल डायरेक्टर (नॉन-एग्जिक्यूटिव और नॉन-इंडिपेंडेंट) के रूप में नामित किया गया है.

ये भी पढ़ें-

Alert! चेक से करते हैं पेमेंट तो हो जाएं सावधान, चूके तो लग सकती है पेनाल्टी

.

realistic reality mobile new
Business Khabar
We aim to constantly bring to you all the latest and most updated industry news across all major categories. With a wide variety of topics and categories under our umbrella, we bring to you the latest news and activities in the top sought areas of public interest.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments